
Network Today
कानपुर के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्गो और राज्य राजमार्ग की प्रगति समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त ने बताया की नगर के औद्योगिक ग्राफ में गिरावट तथा जाम युक्त यातायात के समाधान हेतु प्रतिदिन की समय सारिणी के अनुसार फॉलोअप किया जा रहा है। यह भी प्रयास हो रहा है की वर्तमान योजनाएं लंबे समय तक सुगम यातयात बनी रहे।
मंडलायुक्त राजशेखर ने बताया की सामान्यतःरिंग रोड 4 लेन की बनती है । उनमें 2 लेन प्रसार का भी ध्यान रखा जाता है ।लेकिन कानपुर की आवश्यकता को देखते हुए विशेष प्रयासों से यह सिक्स लेन की बनाए जाने पर सहमति हो गई है। कानपुर रिंग रोड के निर्माण की एक विशेष बात रहेगी की इसकी पूरी लंबाई में रोड स्टड एल इ डी ब्लिंकिंग लाइट लगेगी। जिससे कोहरे में विशेष रूप से गंगा नदी के पुलों पर कोहरे से यातायात प्रभावित न हो।
रिंग रोड की कुल लंबाई 93.2 किलोमीटर। कानपुर नगर अंतर्गत 62 किलोमीटर उन्नाव में 27 किलोमीटरकानपुर देहात के अंतर्गत 04 किलोमीटर है।
निर्माण लागत लगभग 4778.69 करोड़भूमि अधिग्रहण लागत लगभग 3605 करोड़ यूटिलिटी शिफ्टिंग लगभग 191.14करोड़ अन्य पर व्यय लगभग 907.95 करोड़ कुल परियोजना लागत लगभग 9482.79 करोड़ रिंग रोड को बैराज क्षेत्र से जोड़ने का प्रस्ताव नीरज श्रीवास्तव ने दिया था।परियोजना निदेशक कन्नौज प्रशांत ने बताया की भूमि से संबंधित 3 डी की कार्यवाही 15 अगस्त तक पूर्ण हो जायेगी । निर्माण कार्य मार्च 2023 में आरंभ करने का लक्ष्य है।
भूमि अधिग्रहण और निर्माण कार्य में कोई बाधा न आने पाए इसके लिए जिलाधिकारी कानपुर नगर की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई, जिसमे अपर जिलाधिकारी कानपुर देहात/,कन्नौज/ उन्नाव ,मुख्य अभियंता लोकनिर्माण कानपुर, ट्रांसमिशन विभाग मुख्य अभियंता सिंचाई तथा मुख्य वन संरक्षक वन कानपुर मंडल होंग। इसकी पाक्षिक समीक्षा आयुक्त कानपुर मंडल करेगे। नीरज श्रीवास्तव ने सुझाव दिया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 34 को मंधना से बैराज मार्ग से जोड़े जाने की आवश्यकता है,इसके परीक्षण के लिए आयुक्त ने मुख्य अभियंता लोकनिर्माण, परियोजना निदेशक कन्नौज तथा नीरज श्रीवास्तव को निर्देश दिया।
डाक्टर राजशेखर ने बताया की चूंकि बैराज मार्ग से लखनऊ की ओर जाने वाला यातायात निरंतर बढ़ रहा है ,इसको देखते हुए उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति के प्रस्ताव पर उन्होंने पिछले वर्ष इसको 4 लेन प्रसार के लिए मंत्री से अनुरोध किया था ।,इस क्रम में इसको दाएं बंधा मार्ग मंधना से बैराज ,बाएं बंधा मार्ग बैराज से सरैया क्रॉसिंग से पुरवा होकर मोहनलाल गंज तक स्टेट हाइवे 173 घोषित किया गया है ।यह लोकनिर्माण विभाग की कार्ययोजना में भी सम्मिलित कर लिया गया है।